https://khulasafirst.com/images/eceb0ef7616e803d2e768e2be8e121f2.jpg

Hindi News / indore / The main objective is to make the younger generation aware of the importance of the tricolor Collect

युवा पीढ़ी को तिरंगे के महत्व से अवगत कराना ही मुख्य उद्देश्य: कलेक्टर : प्रत्येक जिलावासी स्वाभिमान और गरिमा के साथ फहराएं तिरंगा

05-08-2022 : 04:36 pm ||

हर घर तिरंगा 

खुलासा फर्स्ट… इंदौर

आजादी के 75वें वर्ष के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संपूर्ण देश में 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा अभियान’ आयोजित किया जा रहा है। इंदौर जिले में भी इस अभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। इसी क्रम में गुरुवार को रवींद्र नाट्यगृह में जिले के सभी केंद्रीय तथा राज्य के विभागीय अधिकारियों, सार्वजनिक उपक्रम और सभी बैंक मैनेजर्स की बैठक आहूत की गई। बैठक में पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा और डॉ. अभय बेडेकर, एकेवीएन के एमडी रोहन सक्सेना, आईडीए के सीईओ आरपी अहिरवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। अधिकारियों और बैंककर्मियों ने इस अभियान को जन आंदोलन का रूप देने व अपने-अपने कार्यालयों तथा घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने का संकल्प लिया। 


नए विचारों और संकल्पों का अमृत

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव नए विचारों और संकल्पों का अमृत है। इसी दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराए जाने का संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी प्रदेश स्तर पर इस संकल्प को पूर्ण करने की जिम्मेदारी उठाई है। अभियान को सफल बनाने के लिए इसे जन आंदोलन का स्वरूप देना आवश्यक है। उन्होंने कहा सभी अधिकारी एवं कर्मचारी इस आंदोलन में व्यक्तिगत रूप से सम्मिलित हों और तिरंगे के महत्व का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है कि हमारी युवा पीढ़ी को इस में सहभागी बनाकर आजादी तथा तिरंगे की गौरवशाली गाथा उनके समक्ष प्रस्तुत करें।


अभियान को सफल बनाने के लिए अपनाएं पुश फैक्टर

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को प्रत्येक जनमानस तक पहुंचाने के लिए सभी शासकीय अधिकारियों को पुश फैक्टर अपनाना पड़ेगा। हमें विकेंद्रीकृत रूप से इस अभियान को जमीनी स्तर तक पहुंचाना है। उदाहरण के तौर पर जल जीवन मिशन के तहत गठित समिति गांव-गांव जाकर लोगों को अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित कर सकती है। बैंक मैनेजर भी अपने सभी अकाउंट होल्डर को यह संदेश दे सकते हैं कि आजादी के 75वें वर्ष में तिरंगे को फहराकर देश की प्रगति में सहभागी बन सकते हैं। सभी विभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रेरित कर इस अभियान को जन आंदोलन का रूप दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह स्वच्छता अभियान जन सहयोग से सफल बना है उसी तरह हर घर तिरंगा अभियान भी जन सहभागिता का एक उच्चतम उदाहरण पेश कर सकता है।


सशुल्क वितरित किया जाएगा तिरंगा

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि जिले का प्रत्येक व्यक्ति सशुल्क तिरंगे को खरीदे। इंदौर जिले में 7 लाख 87 हजार 214 परिवार अपने-अपने घरों पर तिरंगे लगाएंगे। तिरंगे के वितरण के लिए प्रत्येक वार्ड में दो केंद्र बनाए गए हैं। जोनल मुख्यालय तथा नगर निगम के मुख्यालय भवन पर भी तिरंगे विक्रय किए जाएंगे। आठों नगर पालिका में भी 10 वितरण केंद्र बनाए गए हैं। इसी तरह जनपद स्तर पर भी तिरंगों का वितरण किया जा रहा है। जिले में लगभग 600 वितरण केंद्र बनाए गए हैं।


अल्पज्ञात नायकों की गाथाओं को रेखांकित करेगा यह उत्सव

पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र ने कहा कि देश के गौरव का प्रतीक है हर घर तिरंगा अभियान। अभियान के माध्यम से हमारी युवा पीढ़ी तिरंगे के सम्मान की अनुभूति कर सकेगी। अभियान हमें अवसर प्रदान कर रहा है कि हम स्वतंत्रता संग्राम के अल्पज्ञात नायकों की प्रेरणास्पद गाथाओं से अवगत हो सकें। यह उन नायकों की भूमिका को रेखांकित करने का उत्सव है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि जिले का एक-एक परिवार पूरे स्वाभिमान और गरिमा के साथ तिरंगे को अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों पर फहराएं।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़