https://khulasafirst.com/images/8bccbd4349e5b69f665c43b6f89c41ff.jpg

Hindi News / indore / The flood of reverence and faith gathered in Mahabhandara

महाभंडारा में उमड़ा श्रद्धा और आस्था का सैलाब : आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए स्वतंत्रता दिवस पर महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट ने किया महाभंडारा का

16-08-2022 : 03:25 pm ||

खुलासा फर्स्ट… इंदौर

महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस पर महाभंडारे का आयोजन किया गया। इसमें हजारों श्रद्धालु शामिल हुए। 15 अगस्त को शाम 4 बजे शुरू हुआ महाभंडारा 16 अगस्त की देर शाम तक जारी रहेगा, जो कि 24 घंटे से भी अधिक देर तक सतत चालू रहा। इस दौरान सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के द्वारा पूरे सावन माह फलाहारी प्रसाद का वितरण करने के साथ ही एक माह तक अखंड रामायण पाठ का आयोजन कर उसका विधिविधान से उद्यापन किया। 


एबी रोड एलआईजी गुरुद्वारे के पास खुलासा फर्स्ट कार्यालय के सामने महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महाभंडारे का आयोजन किया। महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के इस आयोजन में खुला आमंत्रण दिया गया, इसके चलते महाभंडारा में हजारों की संख्या में शहरवासियों ने पहुंचकर भंडारे का लाभ लिया। महाभंडारा स्वतंत्रता दिवस को दोपहर में पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुआ। महाभंडारा में दालबाटी, ड्राइफ्रूट मिक्स चूरमा, हरी चटनी और चावल परोसे गए। महाभंडारा का स्वादिष्ट भोजन सभी लोगों ने प्रसादी के रुप में ग्रहण किया। महाभंडारा में कांग्रेस नेता राकेशसिंह यादव और अमन बजाज के साथ ही महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के कार्यकर्ता पूरी तत्परता से प्रसाद वितरण में जुटे रहे। इस तरह दिनभर में हजारों लोगों ने महाभंडारा में शामिल होकर स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लिया। इसके साथ ही धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होकर भी लोग गदगद हो गए। यह पहला मौका है जब आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत होकर महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के द्वारा शहरवासियों के लिए महाभंडारा का आयोजन किया। महाभंडारा के साथ ही संस्कृति के विविध कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति भी दी गई। वहीं धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रही। हनुमानजी की वेशभूषा में युवक सभी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। 


बारिश में भी जारी रहा महाभंडारा

महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के द्वारा आयोजित महाभंडारे के दौरान शाम के समय बारिश शुरू हो गई। इसके बाद भी श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ । वहीं महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के कार्यकर्ता सभी लोगों को भोजन कराने में जुटे रहे। इस तरह लगातार जारी रहने वाले महाप्रसादी के दौरान हजारों श्रद्धालु महाभंडारे में शामिल हुए। बारिश भी महाभंडारा में शामिल होने वालों के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं कर सकी। हालांकि महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट प्रबंधन द्वारा बारिश से बचाव के बेहतर इंतजाम भी किए गए थे। भंडारे में भोजन ग्रहण करने के लिए टेबल-कुर्सियां लगाई गई थी, वहीं पैक बंद पानी की बोतल की व्यवस्था की गई थी। इससे महाभंडारे का नजारा किसी पार्टीकी तरह नजर आ रहा था। 


महीनेभर से ज्यादा बांटा प्रसाद 

महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट द्वारा बाबा महाकाल के भक्तों को सावन माह की शुरुआत से पूरे माह फरियाली प्रसाद का वितरण किया गया। महीने भर से ज्यादा समय तक बाबा महाकाल के लाखों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। बारिश के दौरान भी महाकाल सेना और खुलासा फर्स्ट के कार्यकर्ता स्टॉल पर मौजूद रहकर प्रसाद का वितरण करते रहे। इसके चलते बारिश के दौर में भी स्टॉल पर प्रसाद लेने वालों की कतार लगती रही। इस तरह एबी रोड से निकलने वाले श्रद्धालुओं के जत्थों के साथ ही महाकाल भक्त व हजारों कावड़ियों ने भी बाबा महाकाल का प्रसाद ग्रहण किया।


अखंड रामायण पाठ

खुलासा फर्स्ट कार्यालय में पूरे सावन माह अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया। अखंड रामायण पाठ का वाचन विद्याधाम के आचार्य पं. अमित पांडे के सान्निध्य में विद्वत ब्राह्मणों द्वारा किया गया। हर दिन भगवान की पूजन, आरती के साथ ही नित्य भगवान को भोग प्रसादी अर्पित की गई। एक माह तक अखंड रामायण पाठ का विधिविधान से पारायण हुआ। साथ ही निरंतर प्रसाद वितरण भी जारी रहा।



All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़