https://khulasafirst.com/images/018b0c44750c0bcd6aa1df6cb8d422c9.png

Hindi News / state / Technical committee will inspect ponds and water structures

तालाबों और जल संरचनाओं के निरीक्षण करेगी तकनीकि समिति : कारम बांध लीकेज के बाद प्रशासन सतर्क

19-08-2022 : 08:01 pm ||

खुलासा फर्स्ट… इंदौर

वर्तमान में हो रही निरंतर वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए इंदौर जिले के सभी तालाबों, बांधों और जल संरचनाओं की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा तकनीकी एवं विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है। समिति के माध्यम से सभी जल संरचनाओं के जलस्तर, रिसाव, सुरक्षा आदि बिन्दुओं पर विस्तृत जांच की जाएगी। समिति में जल संसाधन विभाग इंदौर के कार्यपालन यंत्री मधुरेश कुमार सराफ अध्यक्ष और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा इंदौर के कार्यपालन यंत्री सुशील कुमार सोलंकी  व संबंधित जनपद पंचायत इंदौर, महू, सांवेर देपालपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सदस्य के रूप में सम्मिलित किए गए हैं। 

कलेक्टर सिंह द्वारा आदेश जारी किए गए है कि जल संसाधन विभाग एवं जनपद पंचायतों क्षेत्रों में अन्य विभागों द्वारा निर्मित तालाबों, बांधों और जल संरचना का निरीक्षण कर किसी भी जल संरचना में किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर तत्काल कलेक्टर को सूचित करें और कमियों को पूर्ण कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।


मंत्री सिलावट ने अधिकारियों के साथ बांधों में जलभराव की समीक्षा की

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने जलविभाग के अधिकारियों के साथ प्रदेश के बांधों में जलभराव की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से बांधों में आने वाले पानी और छोड़े जाने वाले पानी के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही बाढ़-आपदा प्रबंधन की जानकारी ली। मंत्री सिलावट ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी बांधों में जल भराव की स्थिति की प्रत्येक दिन समीक्षा की जाए। बांध से पानी छोड़ते समय ध्यान रखें कि किसी तरह की जनहानि, किसानों के मवेशियों और फसलों का नुकसान न हो।


अपर मुख्य सचिव मिश्रा ने बाढ़-आपदा प्रबंधन, प्रदेश के विभिन्न बांधों के जलस्तर, बांध की सुरक्षा व वर्तमान स्थिति के संबध में जानकारी दी और बताया कि सभी डैम और बड़े जलाशय पर लगातार निगाह रखी जा रही है। अधिकारियों को फील्ड में ही रहने के निर्देश दिए हैं इसके साथ ही मौसम विभाग से भी आगामी दिनों में होने वाली वर्षा के संबंध में भी प्रतिदिन जानकारी एकत्रित करके निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़