https://khulasafirst.com/images/eceb0ef7616e803d2e768e2be8e121f2.jpg

Hindi News / sports / Sudhir showed golds seven medals in power boxing

सुधीर ने दिखाया गोल्ड का पॉवर बॉक्सिंग में सात मेडल पक्के : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के अब तक 18 मेडल

05-08-2022 : 04:07 pm ||

बैडमिंटन, टेबल टेनिस में भी भारतीय खिलाड़ी मेडल की राह पर

खुलासा फर्स्ट डेस्क

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के सातवें दिन भारत ने पैरा पॉवर लिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता तो लांग जम्प में रिकॉर्ड सिल्वर मेडल हासिल किया। अब तक भारत 6 गोल्ड, 7 सिल्वर और 7 ब्रोंज के साथ कुल 20 मेडल जीत चुका है। बॉक्सिंग में सात मेडल पक्के हो गए तो बैडमिंटन, टेबल टेनिस में भी भारतीय खिलाड़ी मेडल की राह में आगे बढ़ चुके हैं।


भारतीय पैरा पॉवरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों की हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर भारत को छठवां गोल्ड मेडल दिलाया। सुधीर भारत के लिए पैरा पॉवरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। 87.30 किलो वजन वाले सुधीर रैक हाइट 14 के साथ पहले प्रयास में 208 किलो वजन उठाने में कामयाब रहे। जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 212 किलो का वजन उठाया। अपने आखिरी प्रयास में सुधीर ने 217 किलो वजन उठाने की कोशिश की, लेकन वे इस प्रयास में नाकाम रहे। सुधीर 134.5 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर रहे और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। महिला लाइटवेट पॉवरलिफ्टिंग में भारत की मनप्रीत कौर (89.6 प्वाइंट) और सकिना खातून (86.5 प्वाइंट) क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर रहीं। जबकि एक अन्य पॉवरलिफ्टर परमजीत कुमार पुरुष लाइटवेट इवेंट के फाइनल में अपने प्रयास से चूक गए।


मुरली ने पहली बार लांग जम्प में दिलाया सिल्वर

भारत के मुरली श्रीशंकर ने पुरुषों की लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल जीता। 8.36 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले 23 वर्षीय मुरली श्रीशंकर ने भारत के लिए मेडल जीतने के लिए अपने छह प्रयासों में 8.08 मीटर की सर्वश्रेष्ठ जंप लगाई। बहामास के गोल्ड मेडल विजेता लकान नायरन ने भी उतनी ही दूरी तय की, लेकिन पोडियम पर शीर्ष स्थान पर कब्जा किया। क्योंकि उनकी 7.98 मीटर की दूसरी सर्वश्रेष्ठ जंप श्रीशंकर की 7.84 मीटर से अधिक थी।  इसी के साथ श्रीशंकर मुरली कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट बन गए हैं। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज और प्रज्यूषा मलाइखल वह महिला एथलीट हैं जो मेडल जीत चुकी हैं। इसके अलावा 400 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मोहम्मद अनस याहिया के छोटे भाई मोहम्मद अनीस याहिया 7.97 मीटर की जंप के साथ पांचवें स्थान पर रहे।


पुनिया पेश करेंगे चुनौती

शुक्रवार को भारतीय कुश्ती के दिग्गज बजरंग पुनिया अपना लगातार दूसरा गोल्ड मेडल हासिल करने के लिए 65 किलो वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगी। टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में दोनों टीमों का सामना हुआ था। जहां भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सभी को चौंका दिया था। भारतीय ट्रैक स्टार हिमा दास वूमेंस 200 मीटर इवेंट के सेमीफाइनल में ट्रैक पर दिखाई देंगी। शटलर पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए कोर्ट पर होंगे, जबकि लॉन बाउल्स में लवली चौबे और नयनमोनी सैकिया की भारतीय जोड़ी महिल डबल्स इवेंट के फाइनल में स्थान प्राप्त करने के लिए अपनी योग्ता पेश करेंगी।


बॉक्सिंग में हासिल हुई जीत

भारत अब कॉमनवेल्थ गेम्स में मुक्केबाजी में सात मेडल सुनिश्चित कर चुका है। कुल मिलाकर सात भारतीय सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, जहां पर कम से कम ब्रोंज मेडल पक्का होता है। भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल ने पुरुषों के फ्लाईवेट 51 किलो बॉक्सिंग सेमीफाइनल में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने स्कॉटलैंड के युवा मुक्केबाज लेनन मुलिगन को 5-0 से हराया। सेमीफाइनल में अमित पंघल का सामना जाम्बिया के पैट्रिक चिनीम्बा से होगा। महिलाओं के 60 किलो लाइटवेट वर्ग में, भारत की जैस्मीन लैंबोरिया न्यूजीलैंड की ट्रॉय गार्टन को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंची। पुरुष 92+ किलो सुपर हेवीवेट बॉक्सिंग के क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज सागर ने सेशेल्स के केडी इवांस एग्नेस पर जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। रोहित टोकस ने नीयू के जेवियर माताफा-इकिनोफो को 5-0 से हराकर पुरुषों के 67 किलो सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, निकहत जरीन (महिला 50 किलो), नीतू घंघास (महिला 48 किलो), मोहम्मद हुसामुद्दीन (पुरुष 57 किलो) ने भी बुधवार को सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।


हॉकी टीम सेमीफाइनल में

पुरुष हॉकी के पूल बी में भारत ने वेल्स को 4-1 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारतीय महिला टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जहां उसे ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अब तक 9 गोल दागे हैं। उन्होंने दो पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। वहीं, उन्हें एक पेनल्टी स्ट्रोक भी मिला, जिसका लाभ उठाते हुए उन्होंने गोल दागा।


बैडमिंटन में भारतीय क्वार्टर में

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने दूसरे राउंड में मालदीव की फातिमथ नबाहा अब्दुल रज्जाक को 20 मिनट में ही हराया। पीवी सिंधु शुक्रवार अगले राउंड में युगांडा की हुसीना कोबुगाबे से भिड़ेंगी। भारत के थॉमस कप हीरो किदांबी श्रीकांत ने दुनिया के 345वें नंबर के खिलाड़ी डेनियल वनागलिया को हराया। जबकि महिला एकल में आकर्षी कश्यप ने पाकिस्तान की माहूर शहजाद के खिलाफ 22-20, 8-1 से जीत दर्ज की। लक्ष्य सेन ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वर्नोन स्मीड को 21-4, 21-5 से हराया।


हिमा दास भी सेमी में

स्प्रिंटर हिमा दास (23.42 सेकंड) ने विमेन 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। वे हीट-2 के टॉप पर रहीं। वहीं, मंजू बाला विमेन हैमर थ्रो के फाइनल में पहुंच गई हैं। वे 59.68 मीटर के थ्रो के साथ 11वें नंबर पर रहीं, जबकि सरिता सिंह ऐसा करने में नाकाम रही हैं। इस इवेंट का क्वालिफाइंग मार्क 68.00 मीटर था। कनाडा-न्यूजीलैंड की खिलाड़ी ही इसे पार कर सकीं। शेष ने टॉप-12 में रह फाइनल में जगह बनाई।

टेबल टेनिस में मिली जीत

महिला सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मनिका बत्रा ने कनाडा की चिंग नाम फू को 4-0 (11-5, 11-2,11-7,11-6) से हराकर राउंड ऑफ 16 में प्रवेश किया। मनिका का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की जी मिनह्युंग से होगा। महिला सिंगल्स राउंड ऑफ 32 के दूसरे मुकाबले में रीथ टेनिसन ने इंग्लैंड की चार्लोट बार्डस्ले को 4-1 (11-8, 10-12,11-6, 12-10,11-3) से हराकर अगले राउंड में जगह बना ली है। राउंड ऑफ 32 एक अन्य मुकाबले में श्रीजा अकुला ने करेन लिन पर 4-1 (12-10,12-10,4-11,11-8,11-8) से जीत दर्ज की। पुरुष डबल्स के पहले राउंड ऑफ 32 मुकाबले में हरमीत देसाई-सानिल शेट्टी की जोड़ी ने साइप्रस की जोड़ी को 3-0 (11-6, 11-5,11-1) से शिकस्त दी। अचंता शरत कमल-साथियान गणानाशेखरन की जोड़ी ने गुयाना की युगल जोड़ी जोएल एलेने/जोनाथन वैन लांगे को हराया।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़