https://khulasafirst.com/images/eceb0ef7616e803d2e768e2be8e121f2.jpg

Hindi News / sports / Silvers Value in Judo

जूडो में सिल्वर का ‘मान’ : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक 18 मेडल

04-08-2022 : 03:23 pm ||

घोषाल को स्क्वैश में ब्रांज

एजेंसी… नई दिल्ली

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के छठवें दिन भारत को एक सिल्वर सहित कुल पांच मेडल मिले। अब तक भारत 5 गोल्ड, 6 सिल्वर और 7 ब्रांज मेडल जीत चुका है। भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट में बारबाडोस को 100 रनों से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत की तूलिका मान ने महिलाओं के 78+ किलो वर्ग फाइनल में सिल्वर मेडल जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स में जूडो में भारत का यह तीसरा मेडल है। भारतीय जूडोका ने अपने बर्मिंघम 2022 अभियान को तीन पदकों की जीत के साथ समाप्त किया। सुशीला देवी लिकमाबाम ने महिलाओं के 48 किलो वर्ग में सिल्वर तो पुरुषों के 60 किलो वर्ग में विजय कुमार यादव ने ब्रांज मेडल हासिल किया।


गुरदीप-लवप्रीत के बाद वेटलिफ्टिंग में दस मेडल

वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में भारतीय वेटलिफ्टर गुरदीप सिंह ने पुरुषों के 109+ किलो भार वर्ग के फाइनल में 390 किग्रा का भार उठाकर ब्रांज मेडल हासिल किया। राष्ट्रमंडल खेल 2022 में यह भारत का वेटलिफ्टिंग में यह भारत का दसवां मेडल था। गुरदीप सिंह ने 109 किग्रा भार वर्ग में भारतीय भारोत्तोलक लवप्रीत सिंह ने भी कांस्य पदक जीता था। गुरदीप सिंह ने कुल 390 किलो (स्नैच में 167 किलो व क्लीन एंड जर्क में 223 किलो) का भार उठाया। भारतीय वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने पुरुषों के 109 किलो वर्ग में ब्रांज मेडल जीतकर देश को 14वां मेडल दिलाया। 100 किलो से अधिक वेटलिफ्टिंग कैटेगरी में यह भारत का दूसरा मेडल रहा।  राष्ट्रमंडल खेल 2022 में यह भारत का नौवां वेटलिफ्टिंग पदक रहा। संकेत सरगर (सिल्वर), गुरुराज पुजारी (ब्रांज), मीराबाई चानू (गोल्ड), बिंदिया रानी देवी (सिल्वर), जेरेमी लालरिनुंगा (गोल्ड), अचिंता शुली (गोल्ड) और हरजिंदर कौर (ब्रांज) अन्य मेडल विजेता रहे।


हाई जम्प में शंकर को ब्रांज मेडल

भारत के तेजस्विन शंकर ने पुरुषों के हाई जंप इवेंट में ब्रांज मेडल जीता। तेजस्विन शंकर ने नेशनल रिकॉर्ड 2.22 मीटर के प्रयास के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में हाई जंप में भारत का पहला मेडल जीता। उन्होंने 2018 में 2.29 मीटर के भारत के पुरुषों के हाई जंप का राष्ट्रीय रिकॉर्ड हासिल किया था। यह इस संस्करण में भारत का पहला ट्रैक एंड फील्ड मेडल है। पूर्व वर्ल्ड और चैंपियन बहामस के डोनाल्ड थॉमस भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर के साथ 2.22 मीटर की दूरी पर बराबर थे, लेकिन तेजस्विन ने कम फाउल किए और ब्रांज मेडल हासिल किया।


घोषाल ने हासिल की यादगार जीत

भारतीय स्क्वैश स्टार सौरव घोषाल ने पुरुष सिंगल्स में ब्रांज मेडल जीता। अनुभवी भारतीय खिलाड़ी ने पहले गेम में पिछले गोल्ड मेडल विजेता विलस्ट्रॉप को हराया। घोषाल ने आसानी से गेम को अपने नाम कर लिया। तीसरे गेम में उन्होंने बड़ी आसानी से सीधे गेम में यह मुकाबला जीत लिया। कॉमनवेल्थ के इतिहास में यह भारत का स्क्वैश की सिंगल्स कैटेगरी में पहला मेडल है। इसके अलावा जोशना चिनप्पा/हरिंदर पाल सिंह संधू की जोड़ी ने मिक्स डबल्स के राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई। महिला सिंगल्स में सुनैना कुरुविला ने प्लेट फाइनल जीता। सौरव घोषाल मिक्स डबल्स में दीपिका पल्लीकल के साथ नजर आएंगें। महिला डबल्स में अनाहत सिंह सुनयना कुरुविला की जोड़ीदार होंगी।


सेमीफाइनल में पहुंची क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बारबाडोस को 100 रनों से हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 162 रनों का स्कोर खड़ा किया। शैफाली वर्मा ने 26 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए। जेमिमाह रोड्रिग्स ने 46 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 56 रनों की पारी खेली तो वहीं दिप्ती भी 28 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर नाबाद लौटीं। 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बारबाडोस की पूरी टीम 63 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मीडियम पेसर रेणुका सिंह ने 4 ओवर में महज 10 रन देकर 4 विकेट हासिल किए।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़