https://khulasafirst.com/images/018b0c44750c0bcd6aa1df6cb8d422c9.png

Hindi News / state / School closed11 districts today Bhopal became rhythm heavy rain alert many districts Narmada Ufni Bh

मध्यप्रदेश में जलप्रहार : 11 जिलों में आज स्कूल बंद, भोपाल बना ताल, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, नर्मदा उफनी, भोपाल-नागपु

23-08-2022 : 07:33 pm ||

11 जिलों में आज स्कूल बंद, भोपाल बना ताल, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, नर्मदा उफनी, भोपाल-नागपुर हाईवे बंद


खुलासा फर्स्ट… भोपाल

मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। चंबल, सागर और जबलपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है। भोपाल जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है। इधर, नर्मदापुरम में नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सुखतवा पुल पर पानी आने से भोपाल-नागपुर हाईवे करीब 24 घंटे से बंद है


भोपाल समेत 11 जिलों में स्कूलों में छुट्टी

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की स्थिति को देखते हुए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, सागर, विदिशा, अशोकनगर और शिवपुरी जिले में आज (मंगलवार) को स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। इसके अलावा आगर मालवा, नर्मदापुरम और देवास जिले में भी मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी की गई है


आज भी होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मूसलाधार बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। भोपाल-इंदौर में 8 इंच पानी गिर सकता है, तो ग्वालियर-नर्मदापुरम संभाग भी खूब भीगेंगे। उज्जैन, शाजापुर, आगर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, देवास और राजगढ़ में अति भारी बारिश के आसार है। मौसम वैज्ञानिकों ने यहां पर 4 इंच से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। चंबल, जबलपुर, सागर संभाग में बारिश होगी।


रतलाम में रात भर में 5 इंच बारिश

रतलाम में सोमवार रात से शुरू हुआ तेज बारिश का दौर मंगलवार सुबह भी जारी है। बीते 24 घंटों में रतलाम जिले में करीब 6 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। रतलाम शहर में तेज बारिश के चलते निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई। रतलाम में बीती रात से जारी है तेज बारिश का दौर, क्षेत्र के नदी और नाले उफान पर हैं।


भोपाल में तालाब का पानी सड़कों पर...200 कॉलोनियों में घुसा

राजधानी में पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। रविवार रात साढ़े 8 बजे से सोमवार दोपहर 12 बजे तक 7.5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। 200 से ज्यादा इलाकों काॅलाेनियों में पानी घुस गया है। ईंटखेड़ी स्थित हलाली नदी उफान पर है, जिससे भोपाल-बैरसिया मार्ग बंद हो गया। भोपाल में सड़कें बनी तालाब, कई कॉलोनियां जलमग्न हो गईं। आधे भोपाल में ब्लैक आउट रहा।


नदियां उफान पर, डेम ओवरफ्लो

बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। नर्मदा, शिप्रा, बेतवा, शिवना, कालीसिंध, पार्वती आदि नदियां ओवरफ्लो हो रही हैँ। भोपाल में कलियासोत नदी ने हालात बेकाबू कर दिए हैं। राजधानी की इंडस एम्पायर कॉलोनी में नदी का पानी घुसने के बाद 18 से ज्यादा परिवारों का रेस्क्यू करना पड़ा। आसपास के इलाकों में भी बोट चलाने की नौबत बन गई। इसके अलावा कलियासोत, कोलार, केरवा और भदभदा डैम भी ओवरफ्लो हो गए। मंगलवार को ही सारे गेट खोल दिए गए। यह सिलसिला मंगलवार को भी जारी रह सकता है। नर्मदा नदी पर बने डैम भी ओवरफ्लो हो चुके हैं। बरगी, तवा, इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर डैम के गेट भी खुल चुके हैं।

नर्मदापुरम : नर्मदा ने पार की सीमा- 4 इंच बारिश और तवा, बरगी, बारना डैम के गेट खुलने से नर्मदापुरम में रात 9 बजे नर्मदा नदी खतरे के निशान 965 फीट से दो फीट ऊपर बह रही है। इससे निचली बस्तियों में पानी भर गया।


सीएम ने कलेक्टरों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को सीएस, एसीएस राजौरा के साथ बैठक कर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को लेकर चर्चा की। सीएम ने सभी कलेक्टरों को बारिश और बाढ़ को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा- स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन नर्मदा, बेतवा बेसिन के जिलों को अलर्ट पर रहने की जरूरत हैं।


खतरे के निशान से ऊपर नर्मदा नदी

नर्मदापुरम में नर्मदा के सेठानी घाट पर तेजी से पानी बढ़ रहा है। प्रति घंटा एक फीट जलस्तर बढ़ रहा है। सोमवार देर रात नर्मदा खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी। नर्मदा का जल स्तर 967.50 फीट था। बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलार्म बजाकर अलर्ट जारी किया है। यहां एनडीआरएफ भी तैनात की गई है।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़