https://khulasafirst.com/images/018b0c44750c0bcd6aa1df6cb8d422c9.png

Hindi News / politics / Leaders gathered to welcome Rahul Gandhi

राहुल गांधी की आवभगत में जुटने लगे नेता : भारत जोड़ो यात्रा का मप्र में प्रवेश कल, नेताओं का पहुंचना शुरू

22-11-2022 : 03:18 pm ||

खुलासा फर्स्ट… इंदौर

भारत जोड़ो यात्रा लेकर कल राहुल गांधी बुरहानपुर के बोंदरली ग्राम से मप्र में प्रवेश करेंगे। उनके स्वागत के लिए इंदौर से भी बड़ी संख्या में नेता बुरहानपुर के लिए रवाना हो रहे हैं। यात्रा के तय शेड्यूल के अनुसार 27 नवंबर को यात्रा इंदौर शहर में प्रवेश करेगी और इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका बढ़ेरा भी सपरिवार यात्रा में शामिल होने इंदौर आ सकती हैं। इस बीच देशभर से सैकड़ों लोग इंदौर पहुंच रहे हैं, ताकि यात्रा में शामिल हो सकें। इनमें बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के नेताओं के अलावा समाज के विभिन्न वर्गों के लोग भी शामिल हैं। कल बंगाल की सीए के नेतृत्व में एक महिलाओं का जत्था भी गांधी भवन पहुंचा। उल्लेखनीय है कि कल राहुल गांधी गुजरात पहुंचे थे और चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया था। वे आज भी गुजरात में रहेंगे। 


बोंदरली कस्बे से मप्र में करेंगे प्रवेश 

कल उनका मप्र प्रवेश का कार्यक्रम है। बुरहानपुर के बोंदरली कस्बे से वे मप्र की सीमा में प्रवेश करेंगे और इस मौके पर उनका स्वागत करने के लिए प्रदेशभर से बड़ी संख्या में नेता और विधायक बुरहानपुर पहुंच रहे हैं। इंदौर से नेताओं ने बुरहानपुर की ओर रवानगी डाल दी है। ये सभी कल राहुल गांधी का सीमा पर स्वागत करेंगे। वे बुरहानपुर जिले से खंडवा जिले में जाएंगे और वहां से 26 नवंबर की शाम इंदौर जिले में प्रवेश करेंगे। इंदौर शहर में उनका प्रवेश 27 नवंबर को होगा। यात्रा का रात्रि विश्राम अब चिमनबाग मैदान पर होगा। इसके लिए एडिशनल डीपीसी राजेेश रघुवंशी ने अनुमति कल देर रात जारी कर दी। पहले ये पड़ाव खालसा स्टेडियम पर लगने वाला था। वहां गत गुरुनानक जयंती पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के आगमन पर विवाद हो गया था, जिसके बाद ये स्थान बदल दिया गया है।


प्रियंका परिवार समेत इंदौर में यात्रा में हो सकती हैं शामिल

राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा भी इंदौर में राहुल की यात्रा में शामिल हो सकती हैं। साथ में उनके पति राबर्ट और बच्चे भी हो सकते हैं। हालांकि अभी प्रियंका के कार्यालय से इसका अधिकृत सूचना नहीं आई है, लेकिन कुछ दिनों पूर्व दिल्ली में कमलनाथ की जब प्रियंका से मुलाकात हुई थी, तो उन्होंने यात्रा में शामिल होने के लिए मप्र आने का न्योता दिया था।  जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। बहरहाल, आजकल में साफ हो जाएगा कि प्रियंका कब आएंगी।


26 को महू पहुंच जाएंगे राहुल

कल रात्रि कांग्रेस ने अधिकृत कार्यक्रम जारी किया, जिसके अनुसार राहुल 26 नवंबर को संविधान दिवस पर महू पहुंच जाएंगे और बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद ड्रीमलैंड चौराहे पर नुक्कड़ सभा होगी। रात्रि विश्राम दशहरा मैदान महू में ही होगा। 27 नवंबर को सुबह 8 बजे यात्रा राऊ पहुंचेगी। इसके बाद यात्रा शाम 6.30 बजे राजबाड़ा पहुंचेगी, जहां नुक्कड़ सभा का आयोजन होगा। इसके बाद यात्रा चिमनबाग पहुंच जाएगी, जहां रात्रि विश्राम होगा। 28 नवंबर को यात्रा का साप्ताहिक ब्रेक होगा। इस दिन कोई कार्यक्रम नहीं रखा गया है। 29 को फिर यात्रा शुरू होकर सांवेर की तरफ बढ़ेगी। देश के जाने-माने कवि जयपुर के डॉ. संपत सरल इसमें शामिल होंगे। वे तराना में होनेे वाली नुक्कड़ सभा को भी संबोधित करेंगे। यात्रा का रात्रि विश्राम सांवेर में होगा और अगले दिन उज्जैन की ओर प्रस्थान करेगी।


बुद्धिजीवियों को जोड़ेंगे

कांग्रेस की कोशिश है कि इंदौर में बुद्धिजीवी वर्ग को यात्रा से जोड़ा जाए। इसलिए ऐसे लोगों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। एक सूची तैयार की गई है, जिसमें हर विधा के प्रमुख लोगों के नाम हैं। इनसे संपर्क कर राहुल से संवाद के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। न मिश्रा की कथा में और न गांधी भवन में राहुल गांधी कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला द्वारा दलाल बाग में आयोजित प. प्रदीप मिश्रा की भागवत कथा में नहीं जा पाएंगे और न ही गांधी भवन की सीढ़ियां चढ़ पाएंगे। नेताओं की दोनों की कोशिशें विफल हो गई हैं। हालांकि शुक्ला पूरी ताकत से लगे हैं कि राहुल भले चंद मिनटों के लिए अकेले जाकर पं. मिश्रा से मिल लें। इसका कारण ये है कि यहां लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी रहेगी। दूसरी ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। प्रभारी मुकेश नायक का कहना है कि कार्यक्रम खालसा स्टेडियम में ही कराने की कोशिश की जा रही है।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़