https://khulasafirst.com/images/8bccbd4349e5b69f665c43b6f89c41ff.jpg

Hindi News / sports / Jeremy Achinta Golden Boy of India

जेरेमी-अचिंता भारत के गोल्डन बॉय : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक सारे मेडल वेटलिफ्टिंग में ही

01-08-2022 : 05:54 pm ||

नई दिल्ली... एजेंसी

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भारत को दो और मेडल मिले। अब तक भारत को छह मेडल मिले हैं, और सारे ही वेटलिफ्टिंग के खिलाड़ियों ने दिलाए हैं। अभी भारत का स्थान मेडल टेली में तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रोंज के साथ छठवां है। तीसरे दिन मीराबाई चानू ने गोल्ड के बाद जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने भी गोल्ड मेडल जीता। रविवार को वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 67 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया। जेरेमी लालरिनुंगा ने कुल 300 किलो (स्नैच में 140 व क्लीन एंड जर्क में 160) का भार उठाया। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों में ही गेम रिकॉर्ड बनाते हुए भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया। 


19 वर्षीय लालरिनुंगा ने अपने पहले प्रयास में 136 किलो का भार उठाकर गेम रिकॉर्ड बनाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 140 किलो का भार उठाया। हालांकि, तीसरे प्रयास में जेरेमी 143 किलो का भार उठाने में असफल रहे। क्लीन एंड जर्क राउंड के पहले प्रयास में भारतीय वेटलिफ्टर ने 154 किलो का भार उठाया, जबकि दूसरी बार उन्होंने 160 किलो का भार उठाकर कुल 300 किलो का भार उठाया।  भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने पुरुषों के 73 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया। भारतीय वेटलिफ्टर ने स्नैच में 143 और क्लीन एंड जर्क में 170 किलो का भार उठाकर कुल 313 किलो का भार उठाया। 20 वर्षीय भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता ने अपने पहले प्रयास में 137 किलो का भार उठाया। इसके बाद उन्होंने इसी स्पर्धा में तीन किग्रा का भार बढ़ाकर 140 किलो का भार सफलता पूर्वक उठाया। इसके बाद अपना व्यक्तिगत बेस्ट 143 किलो का भार उठाकर उन्होंने प्रतिद्वंदी वेटलिफ्टर से 5 किग्रा से बढ़त हासिल कर ली। क्लीन एंड जर्क में शेउली ने अपने पहले प्रयास में 166 किग्रा का भार उठाया।


हॉकी टीम की शानदार शुरुआत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने अभियान का शानदार आगाज करते हुए घाना को 11-0 के अंतर से हराया। भारत की ओर से अभिषेक (पहले मिनट में), हरमनप्रीत सिंह (10वें, 35वें और 53वें मिनट में), शमशेर सिंह (14वें मिनट में), आकाशदीप सिंह (20वें मिनट में), जुगराज सिंह (22वें और 43वें मिनट में), नीलकांत शर्मा (38वें मिनट में), वरुण कुमार (39वें मिनट में), मंदीप सिंह (48वें मिनट में) ने गोल किया। दो बार के रजत पदक विजेता भारत का सामना सोमवार को दुनिया के छठे नंबर की टीम इंग्लैंड से होगा।


बैडमिंटन मिक्स टीम सेमीफाइनल में

भारतीय बैडमिंटन टीम ने ग्रुप स्टेज की मिक्स टीम स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकल मुकाबलों में भारतीय शीर्ष खिलाड़ी लक्ष्य सेन, आकर्षी कश्यप और मिश्रित युगल में बी सुमीत रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जीत की बदौलत मिश्रित बैडमिंटन टीम ने 3-0 से इसे अपने नाम किया। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला सिंगापुर से है, जिसमें पुरुष वर्ल्ड चैम्पियन लोह कीन यू और महिला विश्व नंबर 19 येओ जिया मिन हैं, जो भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। ग्रुप स्टेज में भारत ने पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम को 5-0 से मात दी और ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराकर मिश्रित टीम के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।


पुरुष टेटे टीम सेमी में, महिलाएं हारी

पुरुष टेबल टेनिस टीम इवेंट के क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को 3-0 से हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखा। भारतीय पुरुष टीम के लिए साथियान गणानाशेखरन व हरमीत देसाई ने पहले डबल्स मैच में 3-0 से जीत हासिल की तो साथियान गणानाशेखरन ने सिंगल्स में जीत हासिल कर नाइजीरिया से सेमीफाइनल में खेलने का हक पा लिया। इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने बारबाडोस, सिंगापुर और उत्तरी आयरलैंड पर 3-0 से जीत के साथ ग्रुप स्टेज में दबदबा बरकरार रखा था।


निखहत-सागर ने मारा जीत का पंच

मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन निकहत जरीन ने महिलाओं के लाइट फ्लाईवेट 50 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। पहले मुकाबले में निखहत ने मोजाम्बिक की हेलेना इस्माइल बगाओ पर आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट) से जीत हासिल की। निकहत जरीन का सामना बर्मिंघम 2022 बॉक्सिंग क्वार्टर फाइनल में वेल्श की मुक्केबाज हेलेन जोन्स से होगा। पुरुषों के 92 किलो के सुपर हैवीवेट कैटेगरी में भारत के सागर ने कैमरून के मैक्सिमे येगनोंग नजियो को 5-0 से शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जगह बनाई। शिवा थापा ने पुरुषों के 63.5 किलो लाइट वेल्टरवेट वर्ग के राउंड ऑफ-16 में स्कॉटलैंड के रीज लिंच से 4-1 के स्प्लिट डिसीजन से हार गए।


महिलाओं ने पाक को हराया

महिला क्रिकेट स्पर्धा में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकार भारत ने सेमीफाइनल की अपनी संभावनाओं को मजबूत किया। बारिश के कारण 18-18 ओवर के मुकाबले में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 99 रन पर ढेर हो गई। भारतीय टीम ने महज 11.4 ओवर में लक्ष्य पा लिया जिसमें स्मृति मंधाना (42 गेंद में नाबाद 63 रन) ने अपने शानदार स्ट्रोक्स से नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़