https://khulasafirst.com/images/eceb0ef7616e803d2e768e2be8e121f2.jpg

Hindi News / nation / Increased security for American citizens

अमेरिकी मूल के नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाई : अलकायदा चीफ जवाहिरी की मौत के बाद मुंबई में अलर्ट

04-08-2022 : 03:51 pm ||

मुंबई...एजेंसी

अलकायदा के सरगना अल जवाहिरी  की मौत के बाद दुनिया भर की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। मुंबई समेत भारत के अन्य प्रमुख महानगरों की पुलिस भी सतर्कता बरत रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से मिले आदेश के बाद मुंबई में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए स्थानीय प्रशासन सुरक्षा एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित कर रही है। मुंबई स्थित अमेरिकी दूतावास से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें अमेरिकी सरकार से खास निर्देश मिला है कि वे मुंबई समेत भारत के अन्य हिस्सों में रहने अथवा घूमने वाले अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करें। उन्हें संवेदनशील जगहों पर आने-जाने से रोकें और सतर्कता बरतते हुए भारत में यात्रा करने की अनुमति दें।

अमेरिकी नागरिक अस्थायी तौर पर मुंबई और दिल्ली में रहते हैं। मुंबई पुलिस इनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है। अमेरिकी दूतावास के साथ ही अमेरिकी मूल के निवासियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। इनके अस्थायी निवास स्थानों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।


15 अगस्त को लेकर अलर्ट जारी

आईबी ने 15 अगस्त को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान दिल्ली पुलिस को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। खबर है कि इस दौरान आईबी ने 10 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उदयपुर और अमरावती हत्याकांड का भी जिक्र किया गया है। साथ ही आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा को लेकर सतर्क रहने की बात कही है।


खुफिया एजेंसियों ने दी सूचना

एक अधिकारी ने बताया कि यह कदम अल जवाहिरी की ड्रोन हमले में मारे जाने की घटना के बाद से उठाए जा रहे हैं। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने भारतीय खुफिया एजेंसी को सूचना दी है कि अल जवाहिरी की मौत के बाद अलकायदा के समर्थक या इससे जुड़े आतंकी संगठन अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना सकते हैं। इस खुफिया अलर्ट के बाद मुंबई पुलिस सतर्कता बरत रही है। सार्वजनिक जगहों, ऐतिहासिक स्थलों एवं भीड़भाड़ वाली जगहों के अलावा विदेशी पर्यटकों एवं विदेशी कंपनियों के साथ-साथ सरकारी इमारतों की सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी की गई है। संदिग्ध लोगों एवं वाहनों की जांच-पड़ताल भी हो रही है।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़