https://khulasafirst.com/images/8bccbd4349e5b69f665c43b6f89c41ff.jpg

Hindi News / sports / Gold strikes Shani rain of medals in wrestling

शनि को गोल्ड का वार, कुश्ती में मेडल की बारिश : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक 40 मेडल

07-08-2022 : 04:30 pm ||

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन भारत ने एक बार फिर गोल्ड का दम दिखाया। कुश्ती में भारतीय पहलवानों ने शुक्रवार के समान ही शनिवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन गोल्ड मेडल जीते। रवि दाहिया ने फिर से गोल्ड जीता तो विनेश फोगाट ने तीसरी बार गोल्ड जीता। पैरा टेबल टेनिस मुकाबले में भाविकाबेन पटेल ने गोल्ड जीता। शनिवार को विनेश फोगाट ने महिलाओं की 53 किलो फ्रीस्टाइल नॉर्डिक मुकाबले में श्रीलंका की चमोदया केशनी मदुरवलगे को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। फोगाट ने शुरुआती राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका की पहलवान को चित कर दिया और 4-0 से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। उन्होंने इस शानदार जीत के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना तीसरा गोल्ड मेडल हासिल किया। विनेश फोगाट ने इससे पहले कनाडा की सामंथा स्टीवर्ट को 2-0 से हराया था और एक अन्य मुकाबले में नाईजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा को 6-0 से शिकस्त दी थी।


रवि ने जीता गोल्ड

रवि कुमार दहिया ने 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में नाईजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को 10-0 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडल विजेता ने पहले राउंड में नाईजीरियाई पहलवान के खिलाफ पैसिविटी की वजह से 1 प्वाइंट गंवाने के बाद अपने पहले अटैक के जरिए एक के बाद एक लगातार 8 प्वाइंट अपने नाम किए। अंत में दो प्वाइंट और हासिल करते हुए इस गोल्ड मेडल को अपने नाम कर लिया। इससे पहले भारत के 24 वर्षीय रवि दहिया ने क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के सूरज सिंह को 10-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में रवि ने अपने अनुभव का भरपूर इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान के अली असद को 14-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।


नवीन में पाक पहलवाल को चटाई धूल

नवीन ने पुरुषों के 74 किलो फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। पहले राउंड में नवीन ने बड़ी चालाकी से पाकिस्तानी पहलवान को पटखनी देकर दो प्वाइंट अपने नाम किए। इसके बाद नवीन ने 5 प्वाइंट लेते हुए 9-0 से यह मुकाबला जीतकर भारत की झोली में 12वां गोल्ड मेडल डाल दिया। नवीन ने सेमीफाइनल मुकाबले में चार्ली बॉलिंग को 12-1 से हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया था। जबकि क्वार्टर-फाइनल में हांग येव लू को 10-0 से हराकर उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।


दीपिका-सौरव ब्रोंज की दौड़ में

दीपिका पल्लीकल कार्तिक और सौरव घोषाल की भारतीय स्क्वैश मिक्स्ड डबल्स जोड़ी के पास कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना दूसरा मेडल जीतने का मौका है। यह जोड़ी रविवार को ब्रोंज मेडल मैच में ऑस्ट्रेलिया की डोना लोब्बन और कैमरून पिल्लै से भिड़ेंगी। भारतीयों के लिए यह मुकाबला चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी गोल्ड कोस्ट 2018 की गोल्ड मेडल विजेता है, जहां उन्होंने फाइनल में दीपिका-सौरव को ही हराया था। दीपिका और सौरव सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के पॉल कोल और जोएल किंग से  हार गए।


विनेश फोगाट ने महिलाओं की 53 किलो फ्रीस्टाइल नॉर्डिक मुकाबले में तीसरा गोल्ड जीता।

हॉकी टीम फाइनल में 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से हराकर फाइनल में जगह सुनिश्चित की। भारत की ओर से अभिषेक (20वें मिनट में), मंदीप सिंह (28वें मिनट में) और जुगराज सिंह (58वें मिनट) ने एक-एक गोल किए। वहीं दक्षिण अफ्रीका के रयान जुलियस (33वें मिनट में) और मुस्तफा (59वें मिनट) ने एक-एक गोल दागे। खेल के दूसरे क्वार्टर में अभिषेक मंदीप सिंह ने गोल कर टीम की बढ़त दोगुनी कर दी। चौथे क्वार्टर में भारतीय टीम ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला।


दीपक-पूजा ने जीते ब्रोंज

दीपक नेहरा ने पुरुषों के 97 किलो फ्रीस्टाइल के ब्रोंज मेडल मुकाबले में पाकिस्तान के तैयब रजा अवान को हराया। दीपक नेहरा ने पाकिस्तानी पहलवान को 10-2 से हराकर ब्रोंज मेडल अपने नाम किया। भारतीय पहलवान दीपक नेहरा को कनाडा के निशान रंधावा ने क्वार्टर-फाइनल में 8-6 से हराया था। महिला फ्रीस्टाइल 76 किलो भार वर्ग के ब्रोंज मेडल मुकाबले में जीत दर्ज करते हुए पूजा सिहाग ने भारत की झोली में एक और मेडल डाला। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रूइन को हराकर ब्रोंज मेडल हासिल किया। पूजा ने एक के बाद एक लगातार 6 प्वाइंट अपने नाम किए। इसके बाद पहले राउंड में सिहाग ने 8-0 से बढ़त बनाई और अंत में 10-0 से जीतते हुए भारत के खाते में एक और ब्रोंज मेडल जोड़ दिया।


महिला क्रिकेट टीम भी गोल्ड की दावेदार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को मेजबान इंग्लैंड की टीम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही कॉमनवेल्थ में पहली बार हो रहे महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में ही भारत ने कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। वहीं भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में चार रन से मात देखर फाइनल का सफर तय किया है। आज भारतीय टीम गोल्ड मेडल मैच में पांच बार की टी20 वर्ल्ड कप चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।


भाविका ने भी जीता गोल्ड

महिला सिंगल्स वर्ग (3-5) में पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने गोल्ड मेडल और सोनलबेन पटेल ने ब्रोंज मेडल हासिल किया। गोल्ड मेडल मैच में भाविना पटेल ने नाइजीरिया की इफेचुकुडे क्रिस्टियाना इक्पोयी को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से जीत दर्ज की। महिला सिंगल्स वर्ग (3-5) के ब्रोंज मेडल मैच में सोनलबेन पटेल ने इंग्लैंड की टेबल टेनिस खिलाड़ी सू बेली को कड़ी टक्कर देते हुए इस मैच को 3-0 से अपने नाम कर लिया। पुरुष सिंगल्स वर्ग (3-5) के ब्रोंज मेडल मुकाबले में राज अरविंदन अलगर को नाइजीरिया के इसाउ ओगुनकुनले से हार मिली।


चार बॉक्सर आज गोल्ड मेडल के दावेदार  

बॉक्सिंग फाइनल के लिए विश्व चैंपियन निकहत जरीन और पूर्व विश्व नंबर 1 अमित पंघल रविवार को रिंग में उतरेंगे। दोनों भारतीय मुक्केबाज गोल्ड मेडल के प्रमुख दावेदारों में शामिल हैं। गोल्ड कोस्ट 2018 में भारत ने तीन गोल्ड सहित नौ मेडल जीतने वाले भारत की तरफ से इस बार कुल चार भारतीय मुक्केबाज गोल्ड के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। निकहत जरीन और अमित पंघल के अलावा दो बार की वर्ल्ड यूथ चैंपियन नीतू घंघास और पुरुषों के 92+ किग्रा सुपर हैवीवेट बॉक्सर सागर अहलावत ने अपने-अपने फाइनल मुकाबलों में जगह बनाई है। गोल्ड मेडल के लिए निकहत जरीन उत्तरी आयरलैंड की गोल्ड कोस्ट 2018 की रजत पदक विजेता कार्ली मैकनौल से भिड़ेंगी। अमित पंघल अपने दूसरे कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में इंग्लैंड के कियारन मैकडॉनल्ड को कड़ी टक्कर देंगे।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़