https://khulasafirst.com/images/018b0c44750c0bcd6aa1df6cb8d422c9.png

Hindi News / indore / Devotees coming to see the shining form of Mata Tekri

माता टेकरी का निखरा रूप निहारने आ रहे श्रद्धालु : नवरात्रि में लाखों भक्तों में आकर्षण का केंद्र बन रहा नया प्लाजा, श्रद्धालुओं में सेल्फी लेने का क्र

26-09-2022 : 03:32 pm ||

खुलासा फर्स्ट… देवास

माँ चामुंडा देवस्थान टेकरी के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का काम चार माह से जोर-शोर से चल रहा है। इसके प्रथम चरण में शंख द्वार से ऊपर जाने वाले गाड़ी मार्ग की समाप्ति पर ऊपर प्लाजा का निर्माण किया गया है। इसमें राजस्थानी कलाकारी की छाप मिलती है। इसे राजस्थान के कारीगरों ने बारीक नक्काशी करके बनाया है। इतना बारीक काम आज के समय में देखना बड़ा मुश्किल है। धौलपुर पत्थर की जालियाँ और झरोखे इस प्लाजा को भव्यता प्रदान कर रहे हैं। उज्जैन महाकाल कॉरिडोर के बाद अब देवास टेकरी भी देश विदेश के श्रद्धालुओं के बीच अपनी अलग जगह बनाएगी। टेकरी प्लाजा में सेल्फी लेने का क्रेज है।


देवास टेकरी सौदार्यीकरण में देवास विधायक महारानी गायत्री देवी के साथ कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, एसडीएम प्रदीप सोनी, निगम आयुक्त विशाल चौहान का अहम रोल है। इन्होंने लगातार बैठकें लेकर डिजाइनिंग भाग पर कई बार समीक्षा की और फिर फाइनल स्वरूप को मूर्त रूप देने की पहल की। इस पूरे कार्य में प्लाजा निर्माण, नया भव्य पत्थर का शंख द्वार और प्रवचन हाल शामिल है। अभी प्लाजा निर्माण के साथ प्रथम चरण पूरा हुआ है, बाकी के दोनो काम नवरात्रि के बाद पूर्ण होंगे। इंदौर की कंपनी जय अम्बे आर्ट्स और श्री मृत्यंजय बिल्डकॉन के ज्वाइंट वेंचर से ये निर्माण कार्य जारी है।


परिक्रमा मार्ग पर धार्मिक चित्रकारी आकर्षण का केंद्र 

इस बार रपट मार्ग से टेकरी पर राजस्थान के लाल पत्थर से निर्मित किलेनुमा बना प्लाजा लोगों को आकर्षित कर रहा है। पहाड़ी परिक्रमा मार्ग पर हनुमान मंदिर के पास दीवार पर हनुमानजी का बना चित्र, पेंटिंग, कालिका मंदिर के समीप दीवार पर बनी कालिका माता का बड़ा रंगीन चित्र और छोटी मंदिर के पहले खोखों माता मंदिर के पास एक बड़े फ्रेम पर बनाया मां चामुंडा का चित्र लोगों का मन मोह रहा है। चित्रकार सुंदर रघुवंशी ने बताया, आनंद परमार, अरविंद सोलंकी, सूरज कौशल सहित 8 लोग पिछले एक सप्ताह से एसडीएम सोनी के आदेशानुसार चित्रकारी कर सुंदरता दे रहे हैं। एसडीएम सोनी ने बताया शहर के प्रमुख जनप्रतिनिधि, कलेक्टर, एसपी, निगमायुक्त के मार्गदर्शन में हमारा पूरा अमला लगा हुआ है। इस बार शासन द्वारा गौरव दिवस मनाया जा रहा है। इसको लेकर टेकरी को सुंदर रूप दिया और सुविधाएं बढ़ाई हैं।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़