https://khulasafirst.com/images/8bccbd4349e5b69f665c43b6f89c41ff.jpg

Hindi News / nation / Dam was made on petty contract

पेटी कांट्रेक्ट पर बन गया डेम : कारम डेम का मामला : अफसरों को नहीं पता कैसे ट्रांसफर हो गया कांट्रेक्ट

16-08-2022 : 03:43 pm ||

खुलासा फर्स्ट… धार

कारम नदी पर बन रहे जिस बांध की दीवार धंसी, उसके कॉन्ट्रैक्ट में धांधली हुई। एक तरफ डैम बनाने को लेकर कॉन्ट्रैक्ट-कॉन्ट्रैक्ट का खेल चलता रहा, तो दूसरी तरफ मंत्री-अफसर सब चुपचाप देखते रहे। पहला कॉन्ट्रैक्ट गुजरात की कंपनी को मिला, लेकिन ई-टेंडर में टेंपरिंग खुलासा होने पर इसे रद्द कर दिया गया। इसके बाद दिल्ली की एओएस कंस्ट्रक्शन को कॉन्ट्रेक्ट मिला, लेकिन उसने काम नहीं किया। एओएस कंस्ट्रक्शन ने ग्वालियर की सारथी कंस्ट्रक्शन को काम ​दे दिया।


अब जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट को जांच कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है। सवाल उठ रहे हैं कि जब कंपनियां कमीशन के खेल में काम ट्रांसफर कर रही थीं, तब अफसर खामोश क्यों थे? अफसरों को परवाह नहीं रही कि पेटी कांट्रेक्टर 304 करोड़ का डेम कैसे बना रहा है?  मीडिया ने इंजीनियर इन चीफ एमएस डाबर से पूछा डेम का निर्माण हो रहा था, तो उन्होंने क्या देखा? जवाब मिला मैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मॉनिटर कर रहा था। जब सवाल किया गया क्या एक कंपनी दूसरी कंपनी को इस तरह से पूरा कॉन्ट्रैक्ट हैंडओवर कर सकती है? इस सवाल पर उन्होंने स्वीकार किया कि एओएस कंस्ट्रक्शन ने ये काम किसी और कंपनी को दे दिया था।


जांच कमेटी की रिपोर्ट का इंतजार है

हालांकि, उन्होंने इस बात का सीधा जवाब नहीं दिया कि क्या कॉन्ट्रेक्ट इस तरह से ट्रांसफर किया जा सकता है? साथ ही उन्होंने कांट्रेक्टर पर कार्रवाई के सवाल को भी टाल दिया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आमतौर पर कांट्रेक्टर फर्म मदद के लिए कुछ काम सबलेट करती है, लेकिन पूरा काम ट्रांसफर करना नीतिगत रूप से ठीक नहीं है। जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट भी सीधे तौर पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात से बचते दिखे। उन्होंने सिर्फ यही कहा कि जांच कमेटी बना दी गई है। हम दोषियों के खिलाफ एक्शन लेंगे, लेकिन सिलावट ने भी इस बात का जवाब नहीं दिया कि कॉन्ट्रेक्ट क्यों ट्रांसफर किए थे? यही सवाल राजवर्धनसिंह दत्तीगांव से भी पूछा गया। उन्होंने कहा जवाब जल संसाधन मंत्री सिलावट ही देंगे।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़