https://khulasafirst.com/images/018b0c44750c0bcd6aa1df6cb8d422c9.png

Hindi News / State / Blacklist and Block Pipaldhar Society is getting wheat

ब्लैक लिस्ट और ब्लॉक पिपलधार सोसायटी तुलवा रही है गेहूं : धान तुलाई में 300 क्विंटल घोटाले का आरोप

19-04-2022 : 03:41 pm ||

खुलासा फर्स्ट... विदिशा


कुछ महीनों पहले धान तुलाई में सेवा सहकारी समिति पिपलधार ने 300 क्विंटल का घोटाला किया था तब उसकी धान तुलाई बंद की गई थी। इस बार इमलिया जागीर सोसाइटी को गेंहू तुलाई का कार्य दिया गया है। उसे दो वेयर हाउस दिए गए जिसमें एक वेद दूसरा श्रीराम वेयर हाउस है इन दोनों पर इमलिया जागीर को तुलाई करना थी लेकिन इमलिया जागीर सिर्फ वेद वेयर हाउस पर ही तुलाई कर रही है। दूसरे वेयर हाउस पर पिपलधार सोसायटी तुलाई कर रही है जबकि पिपलधार सोसाइटी ब्लॉक है। श्री राम वेयर हाउस पर बगैर पंजीयन देखे तुलाई की जा रही है। जिसका पंजीयन उस दिनांक मे है ही नहीं तब भी उसकी उपज ली जा रही है। जो किसान दूसरे गांव से तुलाई कराने आते हैं उन्हे 1-2 दिन तक वेयर हाउस पर रुकना पड़ता है। जो ट्रैक्टर ट्रॉली वेयर हाउस के बाहर खड़ी होती हैं उनको बगैर नंबर अंदर कर लिया जाता है और दूसरे किसान नंबर का इंतजार करते रहते हैं। मनमर्जी से तुलाई की जा रही है। नियम अनुसार तुलाई नहीं की जा रही। कांटे को निर्धारित स्थान से हटाकर अपने लोगों के पास रख देते हैं। अन्य किसान परेशान होते हैं। प्रबंधक पहचान वाले के यहां कांटा लगवा देते हैं।


बिना रसीद हो रही तुलाई नियम विरुद्ध है तुलाई

केंद्र पर पंजीयन देखकर तुलाई नहीं की जा रही है। जिसका पंजीयन केंसल हो गया उसकी भी तुलाई की जा रही है। जिन किसानों के पहले की डेट में स्लॉट बुक हैं उनका गेहूं न तौलकर आगे की तारीख वालों की तुलाई की जा रही है। सवाल है जब इमलिया जागीर सोसाइटी को तुलाई का कार्य दिया गया था तो पिपलधार सोसाइटी कैसे तुलाई कर रही है। किसानों को रसीद भी इमलिया जागीर सोसाइटी की ही दी जा रही है। इसकी पूरी जांच होना चाहिए।



नियम विरुद्ध है तुलाई

 नियमानुसार तुलाई नहीं की जा रही। पहचान वालों की पहले तुलाई की जाती है दूसरे किसानों को 1-2 दिन वेयर हाउस पर रुकना पड़ रहा है। न नियम से वेयर हाउस के बाहर खड़े  ट्रैक्टर को अंदर लिया जाता है।

-विश्वदीप यादव, किसान, पिपलधार


दो दिन रुकना पड़ा

 मेरा पंजीयन 12 अप्रैल का था लेकिन 16 अप्रैल को मेरी तुलाई  हुई। मुझे 2 दिन श्री राम वेयर हाउस पर रुकना पड़ा।  बगैर नियम तुलाई हो रही है। मनमर्जी से तुलाई की जा रही है।

-शिवम साहू, किसान बींझ


पैसे लेकर दूसरे की उपज तौलने उठा ले गए कांटा!

नया गोला स्थित महाकाल वेयर हाउस, जहां विपणन सहकारी समिति नटेरन का तुलाई केन्द्र क्र. 2 है, किसानों को काफी परेशानी हो रही है। स्लॉट बुकिंग के बाद भी उपज तुलाई में 5-7 दिन लग रहे हैं। जिन किसानों की वेयर हाउस संचालक से सांठगांठ है और जो  पैसे दे देते हैं उनकी तुलाई नंबर से पहले कर दी जाती है। ग्राम खेजडा तिला निवासी सुनील रघुवंशी ने बताया हमारी स्लॉट बुकिंग 15 अप्रैल थी सोमवार सुबह तुलाई के लिए कांट लगाया गया था, लेकिन वेयर हाउस संचालक अमित माथुर व हम्माल आए। उन्होंने किसी अन्य किसान से पैसे ले लिए और हमारा कांटा ले गए। जब हमने मना किया तो गाली-गलौच और धक्का-मुक्की की। जिसके बाद पुलिस प्रशासन और अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मांमला शांत कराया।


खाद्य विभाग ने सोसायटी को दिया काम

इमलिया जागीर सोसाइटी प्रबंधक जानकी शर्मा द्वारा बताया गया है कि हमारी सोसायटी से ही तुलाई की जा रही है लेकिन ये फूड विभाग द्वारा पिपलधार सोसायटी को तुलाई का काम दिया गया है। इसमें हमारा कोई हस्तक्षेप नहीं है। सब ऊपर वालों ने दिया है। हमें इसकी कोई जानकारी नही है। वहीं खाद्य विभाग अधिकारी मीना सोनी का कहना है कि मेरी जानकारी में नहीं है आपके द्वारा बताया गया है। मैं जांच करवाती हूं। मामला गंभीर है।



All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़