https://khulasafirst.com/images/8bccbd4349e5b69f665c43b6f89c41ff.jpg

Hindi News / sports / After silver in judo medal in badminton table tennis and rollball is confirmed

जूडो में सिल्वर के बाद बैडमिंटन, टेबल टेनिस और रोलबॉल में मेडल पक्का : बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक सारे मेडल वेटलिफ्टिंग में ही

02-08-2022 : 05:46 pm ||

नई दिल्ली | एजेंसी

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के चौथे दिन भारत को जूडो में सिल्वर मेडल मिला। वहीं एक ब्रांज मेडल विजय कुमार को भी मिला। वहीं वेटलिफ्टिंग में हरजिंदर कौर को एक और ब्रांज मेडल दिलाया। उधर, बैडमिंटन मिक्स टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम और रोलबॉल महिला की टीम फायनल में पहुंची और भारत के लिए मेडल पक्का किया।


भारत की सुशीला देवी लिकमाबम ने जूडो के महिलाओं के 48 किलो फाइनल में सिल्वर मेडल जीता। इसी के साथ सुशीला ने दूसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो में सिल्वर मेडल हासिल किया है। भारतीय जूडो का सुशीला देवी ने दक्षिण अफ्रीका की माइकला व्हाइटबूई से 4 मिनट 25 सेकंड में हार गईं। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जूडो में भारत का दिन मिला-जुला रहा है। भारत के चार जूडोका मेडल राउंड में पहुंचे थे, जहां दो ने मेडल हासिल किए और बाकी दो जूडो का खाली हाथ रह गए। साल 2014 ग्लासगो में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी सुशीला ने सिल्वर मेडल जीता था। जूडोका विजय कुमार यादव ने पुरुषों के 60 किलो भार वर्ग में ब्रांज मेडल मैच में साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडौलाइड्स को हराकर बर्मिंघम में भारत को जूडो में दूसरा मेडल दिलाया। पुरुषों के 66 किलो भार वर्ग में भारत के जूडोका जसलीन सिंह सैनी ब्रांज मेडल मुकाबला हार गए हैं। महिलाओं के 57 किलो भार वर्ग के ब्रांज मेडल मुकाबले में भारत की जूडोका सुचिका तारियाल को मॉरीशस की जूडोका क्रिस्टियान लीजेंटिल से हार का सामना करना पड़ा।


हरजिंदर ने दिलाया वेटलिफ्टिंग में मेडल

बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारतीय वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने महिलाओं के 71 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश को 9वां मेडल दिलाया। हरजिंदर कौर ने इस इवेंट के स्नैच राउंड में दूसरे प्रयास में उन्होंने सहजता से 90 किलोग्राम उठाया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 93 किलोग्राम उठाते हुए नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ दर्ज किया। स्नैच राउंड के बाद इंग्लैंड की सारा डेविस (103 किलो) अंक तालिका में पहले स्थान पर रहीं, नाईजीरिया की जॉय (100 किलो) दूसरे स्थान पर और ऑस्ट्रेलिया की कियाना रोज (94) तीसरे स्थान पर रहीं। भारत की हरजिंदर कौर चौथे स्थान पर रहीं। क्लीन एंड जर्क में हरजिंदर कौर ने पहला प्रयास 113 किलो का किया, दूसरा प्रयास 116 किलो का करने के बाद उन्होंने फिर 119 किलो का तीसरा सफल प्रयास किया। हरजिंदर कौर ने कुल 212 किलो (स्नैच - 93 किलो; क्लीन एंड जर्क – 119 किलो) उठाकर ब्रॉन्ज मेडल पक्का किया। वे पहले चौथे स्थान पर जाती हुई नजर आ रही थीं लेकिन नाईजीरिया की जॉय के क्लीन एंड जर्क में तीनों प्रयास विफल होने की वजह से उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया।  भारतीय वेटलिफ्टर अजय सिंह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुषों के 81 किलो वेटलिफ्टिंग फाइनल में चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने कुल 319 किलो (स्नैच- 143, क्लीन एंड जर्क – 176) का भार उठाया।


बैडमिंटन में सिंगापुर को हराया

भारतीय बैडमिंटन टीम ने मिक्स टीम इवेंट के सेमी-फाइनल मुकाबले में सिंगापुर को 3-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। सिंगापुर के खिलाफ ओलंपिक मेडल विजेता पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, और पुरुष डबल्स में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 3-0 से जीत हासिल करने में मदद की। पुरुष डबल्स मुकाबले में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी की दमदार जोड़ी ने शानदार जीत के साथ मिक्स बैडमिंटन टीम मुकाबले का आगाज किया। महिला सिंगल्स में दो बार की ओलंपिक मेडल विजेता पीवी सिंधु ने वर्ल्ड रैंक में 19वें नंबर पर काबिज मिन को सीधे गेम में 21-11, 21-12 से करारी शिकस्त दी। पुरुष सिंगल्स में खेला गया। इस मुकाबले में भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले पुरुष एकल खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने वर्ल्ड चैम्पियन लोह कीन यू को सीधे गेम में 21-18, 21-15 से शिकस्त दी। बैडमिंटन मिश्रित टीम का फाइनल मुकाबला मलेशिया से मंगलवार को होगा।


रोलबॉल में 40 मेडल वाली टीम को हराया

भारत की लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी तिर्की की टीम ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया। न्यूजीलैंड की टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों के लॉन बाउल्स प्रतियोगिता में अब तक 40 मेडल जीते हैं, जिसमें 13 गोल्ड मेडल शामिल हैं। भारत के लिए एक चुनौतीपूर्ण शुरुआत की थी, क्योंकि वे पहले दो छोर के बाद 5-0 से पीछे थे और तीसरे छोर के बाद अपना पहला अंक हासिल किया, जिसके बाद स्कोर 5-1 हो गया। जल्दी ही भारत ने अपनी बढ़त को मजबूत करते हुए 10वें छोर के बाद स्कोर को 10-7 कर लिया। हालांकि, वे अगले दो छोर में कोई अंक हासिल नहीं कर सके। न्यूजीलैंड ने 12वें छोर के बाद 12-10 की बढ़त बना ली थी।


टेटे टीम ने नाइजीरिया को हराया

मौजूदा चैम्पियन भारत पुरुष टीम टेबल टेनिस फाइनल इवेंट में सिंगापुर का सामना करेगा। शरत कमल की अगुआई में भारत ने बारबाडोस, सिंगापुर और उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जिसके बाद उन्होंने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने सेमीफाइनल में कॉमनवेल्थ 2018 के सिल्वर मेडल विजेता नाइजीरिया को हराकर फाइनल में जगह पक्की की है। भारत ने सभी टीमों के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की। भारतीय खिलाड़ी साथियान गणानाशेखरन और हरमीत देसाई की विश्व की 31वें नंबर की युगल जोड़ी ने मोहतसिम अहमद रिदोय और रामहिमलियान बावम को 11-8, 11-6, 11-2 से हराकर भारत को उम्दा शुरुआत की।


All Comments

No Comment Yet!!


Share Your Comment


टॉप न्यूज़