• Hindi News
  • Nation
  • Prime Minister Modi laid the foundation stone of Jewar Airport by pressing the remote button, Yogi said – sweetness of sugarcane will get height  

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास : प्रधानमंत्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया, योगी बोले- गन्ने की मिठास को मिलेगी ऊंचाई

25-11-2021 15:00:43
प्रधानमंत्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया, योगी बोले- गन्ने की मिठास को मिलेगी ऊंचाई

नॉएडा एयरपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने पहुंच गए हैं। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया है। इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि जिन्ना के अनुयायी ने गन्ने की मिठास में कड़वाहट घोली थी। गन्ने की मिठास को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए ये एयरपोर्ट बहुत अहम होगा।

सीएम योगी ने कहा

जिन्ना के अनुयायियों ने गन्ने की मिठास में कड़वाहट घोली थी। गन्ने की मिठास को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए ये एयरपोर्ट बहुत अहम होगा। सिंधिया ने कहा जेवर की जनता की आंखों में नई चमक दिख रही है। ये सपना पूरा होने की चमक है। पीएम मोदी उस सपने को साकार करने का संकल्प पूरा करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री का सपना था कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। इस माटी पर 34 हजार करोड़ का निवेश होगा। ये एयरपोर्ट दिल्ली के एयरपोर्ट से भी बड़ा होगा। जेवर को रोड, रेल और मेट्रो से भी जोड़ा जाएगा। एयरपोर्ट से नोएडा, गाजियाबाद और आसपास का विकास होगा।

एक लाख रोजगार मिलेंगे। 60 हजार करोड़ का निवेश होगा। पहले सिर्फ देश में 74 एयरपोर्ट थे। अब 136 हो जाएंगे। जिस यूपी में जहां सिर्फ 4 एयरपोर्ट थे अब 9 हो गए हैं। आगे 17 हो जाएंगे। 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन जाएंगे। रनवे पर प्लेन और पटरी पर ट्रेन... ये प्रधानमंत्री की सोच और विचारधारा है। पुरानी कहावत है जहां चाह है, वहां राह है। ये उदाहरण है, संकल्प के साकार होने का। पीएम के पहुंचने से पहले नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ एक सितंबर से धरने पर बैठे 60 से ज्यादा किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इन किसानों को गाजियाबाद पुलिस लाइन में रखा गया है। किसानों ने आज जेवर में जाकर पीएम को ज्ञापन देने का ऐलान किया था।

सितंबर-2024 में उड़ेगी पहली फ्लाइट

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह करीब 6200 हेक्टेयर में बनेगा। इसके निर्माण पर 29,650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन पर एक रनवे और एक टर्मिनल साल-2024 तक बना दिया जाएगा। सरकार की मंशा है कि सितंबर-2024 से यहां भारत के 9 शहरों समेत दुबई के लिए फ्लाइट शुरू हो जाए। पूरे हवाई अड्डे का निर्माण कार्य साल-2050 तक पूरा करने का टारगेट है। इसी एयरपोर्ट के नजदीक एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस के लिए देश का सबसे बड़ा सेंटर बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री हाथों-हाथ इसका भी शिलान्यास करेंगे।

11.50 बजे पहुंचेंगे PM

मिनट-टु-मिनट कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर की सुबह 11.20 बजे वायुसेना के Mi-17 हेलीकॉप्टर से सफदरजंग एयरपोर्ट दिल्ली से उड़ान भरेंगे। 11.50 बजे वह जेवर एयरपोर्ट साइट पर बने हेलीपैड पर उतरेंगे और फिर यहां 1.15 बजे तक मौजूद रहेंगे। यानी, प्रधानमंत्री इस समारोह स्थल पर करीब एक घंटा 25 मिनट रहेंगे। मुख्य मंच के पीछे चार हेलिपैड बनाए गए हैं। इसमें तीन PM और एक CM योगी के लिए आरक्षित है। CM के सुबह 9 बजे के आसपास जेवर पहुंचने की उम्मीद है। इनसे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, धर्मेंद्र प्रधान पहुंच जाएंगे।

पूरे मैदान में मोदी-योगी के कटआउट

समारोह स्थल बुलंदशहर-जेवर रोड पर गांव रोही के नजदीक है। 20 एंट्री गेट बनाए गए हैं। 9 पार्किंग स्थल हैं। करीब 12 लाख वर्गफुट में पंडाल लगाया गया है। भीड़ को मंच करीब से दिखाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर 10 से ज्यादा LED स्क्रीन लगाई गई हैं। पूरे मैदान में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के कटआउट लगाए गए हैं। PM हेलीकॉप्टर से उतरकर भूमि पूजन करेंगे। फिर एयरपोर्ट के दो मॉडल को देखेंगे और फिर मंच पर पहुंचकर सभा को संबोधित करेंगे।

सुरक्षा बलों के 10 हजार जवान तैनात

नोएडा के ADCP रणविजय सिंह ने बताया, शिलान्यास समारोह स्थल और उसके आसपास करीब 10 हजार सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इसमें पांच हजार जवान UP पुलिस के हैं। इसके अलावा तीन हजार PAC और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान रहेंगे। इन सबके अतिरिक्त SPG, NSG, ATS के कमांडो पहुंच गए हैं। PM के मुख्य मंच को SPG ने अपने घेरे में ले लिया है।


इसी कड़ी में यह भी पढ़े